Gmail account/ID क्या है ? Gmail Account कैसे बनाएं।(Hindi)

Gmail account/ID क्या है ? Gmail Account कैसे बनाएं।(Hindi)

आज के टेक्नोलॉजी से भरें इस दौर में अगर आपको किसी भी प्लेटफार्म या किसी भी एप्लीकेशन का यूज करते हैं तो आपको पता ही होगा कि Gmail या Email Account से आपको लॉगइन करना होता है और आजकल सभी लोग गूगल का यूज करते हैं। 

Google, Google Drive, Google Docs, Google Maps, इस सभी प्लेटफार्म का यूज करना चाहते हैं तो आपके पास एक Gmail Account होना बहुत ही जरूरी है।तो आज हम आपको Google Gmail Account कैसे बनाते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं।

Gmail Account/ID क्या है ? What is Gmail Account/ID ?

Gmail Account/ID एक Google का ही प्रोडक्ट है। हमें किसी भी Google के किसी भी प्लेटफार्म या किसी और ब्राउज़र में लॉगइन करना हो अगर इसका यूज करना हो तो हमें Gmail Account/ID का यूज करके हमें अपना अकाउंट Create करना होता है। 

How to create gmail account

Gmail Account/ID एक गूगल का ही प्रोडक्ट है। उसकी मदद से हम कई सारे इंटरनेट से जुड़े प्लेटफार्म का यूज करते हैं।
 
इस पोस्ट को भी पढ़ें।

Gmail Account/ID बनाना एकदम Free होता है। Gmail Account/ID का कोई भी चार्ज नहीं होता है। आपके मोबाइल या कंप्यूटर में अगर आप Gmail Account/ID बनाना चाहते हैं तो आप फ्री में आपका खुद का एक Gmail Account या Gmail Account/ID बना सकते हैं। वह भी फ्री।

Gmail Account कैसे बनाएं। How To Make Gmail Account.

 सबसे पहले तो आपको Gmail ID या Gmail Account बनाने के लिए अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन जो गूगल की तरफ से फ्री में आता है और सभी के मोबाइल/स्मार्टफोन में होता ही है। उसी का यूज करके हम Gmail Account बना सकते हैं तो चलिए हम आपको Step-By-Step Gmail Account कैसे बनाते हैं उसके बारे में बताते हैं।

1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल या कंप्यूटर के Gmail App/Application को Open कर लेना है।

2. आपके मोबाइल या कंप्यूटर में Gmail App/Application Open हो जाए तब बाद में आपके App/Application के Right Side में Round Button ऊपर जो आप को दिख रहा होगा उस पर आपको Click करना है। आपको समझ में नहीं आता है तो आप नीचे दी गई Images में देख सकते हैं।

3. Third Step में आपको लास्ट में Add Other Account पर Click करना है।

gmail account kaise banaye hindi

4. एक New Tab Open होगा और आप को Google पर Click करना है।

5. आपके सामने एक और New Tab Open हो जाएगा फिर आपको नीचे Create Account पर Click करना है।

6. Create Account पर Click करने के बाद आपके सामने दो Option आ जाएंगे अगर आप आपके लिए अकाउंट बना रहे हैं तो आपको पहले वाला Option पर Click करना है और अगर आप आपके बिजनेस के लिए Account बना रहे हैं तो आपको दूसरे Option पर Click करना है।

7. आपके सामने एक और Tab Open हो जाएगा फिर आपका First Name और Last Name दे देना है फिर Next पर Click कर देना है।

8. Next पर Click करने के बाद आपको आपकी Basic Information डालनी होगी। आप को आप की Date of Birth यानी की जन्म तिथि डालनी होगी और Gender में आप कि Gender डालनी है। आप पुरुष हो या महिला आपको आपकी Gender select करनी है फिर Next पर Click कर देना है।

9. Next करते ही आपको आप की Gmail ID पसंद का Option मिलेगा। आपको एक Gmail ID पसंद करना है। 
उदाहरण :-nilish@gmail.com आपको कुछ ऐसा ही आपका Gmail ID पसंद करना है। फिर आपको Next पर Click कर देना है।

Google account kaise banaye

10. New Tab Open होगा बस आपको आपको एक Password Create करना है। जिसकी मदद से आप Gmail Account को लॉगिन कर सके। बस आपको एक Strong Password Create करना है जैसे कि nilish@1974 ऐसा ही कुछ Password Create कर ले और Next बटन पर Click करें।

11. Next बटन पर Click करने के बाद कुछ Google की Privacy policy का Tab Open होगा। आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं नहीं तो नीचे जाकर Yes i'm in बटन पर Click करें।

12. Click करने के बाद आपके सामने आपका Gmail Account आ जाएगा। आप इसे अच्छी तरह देख लीजिए। आपका Gmail Account बन गया है। आप Next बटन पर Click करके आपके Gmail Account को देख सकते हैं।

आप अपने मोबाइल के Gmail App में आपका Account देख सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों को जरूर से शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने