Blogging क्या हैं ? Blogging कि जानकारी।

Blogging क्या हैं ? What Are Blogging. Blogging की जानकारी (Hindi)।


Hello दोस्तों कैसे हो आप सभी लोग मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब लोग चुस्त और तंदुरुस्त होंगे। आज़-कल सभी Online पैसे कमाने और Online के बारे में जानने के लिए सभी लोग आज Internet का यूज करते हैं और काफी लोग Online पैसे भी कमा रहे हैं। 

Online पैसे कमाने के बारे में आपको सभी लोग बताते ही होगे मगर उसमें से काफी तरीके या टेक्निक आपको Fake तरीके से बता दी जाती है बाद में आप उससे पैसे नहीं कमा पाते। इसलिए आप Online पैसे कमाना छोड़ देते हैं और आप वही आप जो हर रोज जो काम करते हैं वही में लग जाते हैं। 

Blogging

आज हम आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आज लाखों लोग घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। वह भी Genuine तरीके से तो आज हम आपको Blogging के बारे में बताने वाले हैं। 

Blogging के बारे में आपने कहीं देखा होगा या पढ़ा होगा। हजारों लाखों लोग Blogging की मदद से आज़-कल अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं। Blogging की मदद से आज कहीं सारे लोग नौकरी से भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। 

हम आज़ कि इस पोस्ट में आपको Blogging के बारे में बताने वाले हैं। Blogging क्या है ? ब्लॉग क्या होता है ? ब्लॉगर कोन होता हैं ? Blogging के फायदे(Benefits Of Blogging). Blog कितने प्रकार के होते हैं ? Blog फ्री में बना सकते हैं या नहीं ? Blog फ्री में कैसे बनाएं ? और Blog से पैसे कैसे कमाएं ? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको बताने वाले हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको Blogging से जुड़ी सारी जानकारी आपको एक ही पोस्ट में मिल जाएं।


Blogging क्या है ? Blogging Kye hai.


Blogging क्या है ? What is blogging ? आज हम आपको ब्लॉगिंग क्या है इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो आपने कई बार किसी भी Browser या Google में आपने किसी भी सवाल का जवाब आपने Google में सर्च किया होगा। सर्च रिजल्ट में आपके सामने कई सारे सर्च रिजल्ट आते हैं।

Blogging क्या है ? Blogging Kye hai.

उस सब सर्च रिजल्ट एक वेबसाइट या Blog ही होते हैं। जो सारे लोग Blog पर आर्टिकल लिखते हैं और उसे दुनिया के सामने पब्लिस करते। इसी काम को Blogging कहते हैं। Blogging एक ऐसा चीज है जो कई सारे लोग आज के इस समय में कर रहे हैं।

Blog क्या होता हैं ? Blog ky hota hai.


Blog एक ऐसी चीज है जिस पर आप दुनिया को आपके बारे में या आप किसी भी चीज की जानकारी देते हैं। आप अपने बारे में या आप अलग-अलग जानकारी देते हैं जैसे कि Technology से जुड़ी जानकारियां, Tech से जुड़ी जानकारियां देते हैं।

आप Facebook पर अपनी पोस्ट शेयर करते हैं। वैसे ही आप Blog पर पोस्ट बनाकर पब्लिस करते हैं। Facebook पर ज्यादा यूजर नहीं होते मगर Blog पर काफी सारे यूजर आते हैं। जिस पर आप Blog पोस्ट डालते हैं इसी को Blog कहते हैं।

Blogger कोन होता हैं ? Blogger kon hota hai.


आपको तो पता ही चल गया होगा कि Blog पर पोस्ट लिखनी होती है तो हम आपको बता दें कि Blog पर जो पोस्ट लिखता है। उसी को Blogger कहते हैं जो Blog पर जानकारियां देता है। Blog पर आर्टिकल लिखता है। उसी को Blogger कहां जाता है।

Blogging के फायदे. Benefits Of Blogging. 


Blogging के कई सारे फायदे हैं। कुछ अच्छे फायदे के बारे में हम आपको बताते हैं।

• आप पैसा कमा सकते हो।


Blogging से आप पैसा कमा सकते हैं। यह Blogging का
सबसे बड़ा फायदा हैं। Blogging से आप पैसा भी अच्छा खासा कमा सकते हैं। Blogging की मदद से आज़-कल कई सारे लोग पैसे कमा रहे हैं।

• ऑनलाइन अपनी एक पहचान बना सकते हो।


Blogging की मदद से आप ऑनलाइन अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। इसकी मदद से आप ऑनलाइन अपनी एक अच्छी प्रोफाइल बना सकते हैं। आपके बारे में कई लोग जानने लगते हैं। Blogging की मदद से आप लोगों को और लोग आप को पहचानने लगते हैं। Blogging की मदद से Internet की दुनिया में अपनी अलग छाप छोड़ सकते हैं।

• आपको नया कुछ सीखने को मिलेगा।


 Blogging की मदद से आपको हर रोज कुछ नया सीखने को मिलेगा। आप जिस भी फील्ड में है अगर आप उसी फील्ड के बारे में Blog लिख रहे हैं तो आपको उसी फील्ड के बारे में कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा। आपको Blogging की मदद से अलग-अलग फील्ड के बारे में भी जानने को मिलेगा। इसकी मदद से आप के ज्ञान में भी वृद्धि होगी।

• Comfortable होकर काम कर सकते हो।


Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर आप ही मालिक हो और आप ही वर्कर। Blogging से आप अपना मालिक बन सकते हो और Comfortable होकर काम कर सकते हो।

• Internet से आप Update रहोगे।


Blogging की मदद से आप Internet से Update रहोगे। Internet से जुड़ी जानकारी आपको हर रोज मिलती रहेगी। इससे आपको Internet के बारे में, क्या दुनिया में क्या चल रहा है उसके बारे में भी आपको सब कुछ पता लगने लगेगा।

• आपकी Writing Skill बेहतर होती है।


आप अगर Blogging करते हैं तो आपकी Writing Skill भी बेहतर होने लगेगी। आप हर रोज आर्टिकल लिखते हो तो आप की Writing Skill में बड़ोती होगी। जिससे आप दूसरे लोगों से अच्छे आर्टिकल लिखने लगोगे।

Blog कितने प्रकार के होते हैं ? 


• Personal Personal Blog


Personal Blog एक ऐसा Personal Blog होता है जिस पर आपको उनसे से जुड़ी जानकारी देते हैं। Personal Blog पर प्रवास, प्रसंग, जिसका Personal Blog है। उसके बारे में जानकारी और कई सारी बातें आपको Personal Blog पर मिल जाती हैं। Personal Blog एक ऐसा Personal Blog है जिस पर आपको Personal बातें जानने को मिलती है। जिसका Personal Blog हैं उस से रिलेटेड।

• Services Blog


Services Blog एक ऐसा Blog होता है। जिस पर आप को अलग-अलग Services प्रोवाइड की जाती है अगर आप Services Blog को देखेंगे तो आपको वहां पर आपको अलग अलग टाइप के काम या Services मिलती है। Services Blog पर आपको Article Writer, Web Designer, App Designer सभी प्रकार की Services आपको ऐसे Blog पर मिलती है।

• Affiliate Blog


Affiliate Blog वह Blog होता है। जिस पर आपको अलग-अलग प्रोडक्ट की जानकारी दी जाती है। उसका रिव्यू किया जाता है। आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सभी जानकारी दी जाती है फिर बाद में आपको उस प्रोडक्ट से की Affiliate लिंक दी जाती है।जिसकी मदद से आप वह प्रोडक्ट खरीद सके। ऐसे Blog को Affiliate Blog कहां जाता हैं। आज़-कल ज्यादा लोग इसी Blog पर काम करते हैं।

• Niche Blog


Niche Blog वह Blog होता है जिस पर आपको एक Niche पर आर्टिकल मिलते हैं। जैसे कि अगर स्मार्टफोन का Niche Blog है तो आपको उस Blog पर सभी स्मार्टफोन के बारे में जानकारी दी जाती है। कंप्यूटर का Blog है तो आपको इस Blog पर कंप्यूटर और लैपटॉप से जुड़ी जानकारी दी जाती है। इस प्रकार के Blog को Niche Blog कहा जाता है। Niche Blog पर आपको Niche के मुताबिक पोस्ट मिलती है।

• News Blog


News Blog वह Blog होता है। जिस पर आपको हर तरह की News मिलती है। News Blog पर आपको हर दिन की ताजा खबरें या टेक्नोलॉजी से जुड़ी खबरें आपको मिलती रहती है। इस Blog पर हर रोज काफी पोस्ट पब्लिश होती है। News Blog में और हर दिन आपको अलग-अलग पोस्ट मिलती है।

आपको अगर News Blog शुरू करना हो तो आपको सबसे पहले News Blog के लिए समय होना चाहिए। तभी आप News Blog से पैसे कमा सकते हैं। News Blog पर आपको हर दिन 10 या 15 आर्टिकल तों चाहिए। तभी आप News Blog पर काम कर सकते हैं।

Blog फ्री में बना सकते हैं या नहीं ?


Blog फ्री बना सकते हैं या नहीं? अगर आप का भी यही सवाल है कि Blogging फ्री में कर सकते हैं ? Blog फ्री बना सकते हैं ? तो हम आपको बता दें कि आप फ्री में Blog बनाकर फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

Blog फ्री में कैसे बनाएं ?


आप अगर फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप गूगल का ही एक प्लेटफार्म है जिसका नाम ब्लॉगर है इसकी मदद से आप एक फ्री में
ब्लॉग बना सकते हैं। आप अगर थोड़ा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप Paid Tool का भी यूज कर सकते हैं और ब्लॉग बना सकते हैं।

आप अगर हमारी माने तो आप सबसे पहले Google का ही प्लेटफार्म जो Blogger है। आप उसी को इस्तेमाल करके सबसे पहले Blogging शुरू करें बाद में जब आप पैसे कमाने लगे तब आप Paid Tool इस्तेमाल करें।आप सबसे पहले फ्री का ही इस्तेमाल करें।

 इसे भी पढ़ें।

Blog से पैसे कैसे कमाएं ? 


ब्लॉग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं मगर सबसे ज्यादा लोग ब्लॉक से दो ही तरीके से पैसे कमा रहे हैं।
1. Google Adsense 
2. Affiliate Marketing
इन दो तरीके से सबसे ज्यादा लोग पैसे कमा रहे हैं। कई और भी तरीके हैं मगर सबसे पहले आपको इसी से शुरूआत करनी चाहिए फिर थोड़ी जानकारी होने के बाद आप कई और सारे तरीके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने